श्री राम रन

21 अप्रैल 2021 को सुबह 5 बजे से रात 10 बजे के बीच पूरे विश्व में वर्चुअल श्रीराम रन का आयोजन किया जाएगा।

श्रीराम को समर्पित आस्था की एक दौड़

इस रामनवमी यानी 21 अप्रैल 2021 को (अप्रत्यक्ष) और हर वर्ष दशहरे के बाद पहले रविवार को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से दौड़ आयोजित की जाएगी। आस्था की इस दौड़ से जुडी कुछ जानकारियां, सवाल-जवाब के रूप में इस प्रकार है-

क्या है श्री राम रन ?

भारत की अपनी दौड़ जो पूरे विश्व में हर नागरिक के लिए है। आस्था की यह दौड़ में चाहे 9 कदम चलें या 9 मिनिट या 9 किमी दौड़े, लेकिन आपका हर पग श्रीराम को समर्पित होना चाहिए। भारत की यह दौड़ विश्व में हर भारतीय को, हर मित्र को और हर परिवारों को साथ लाने व साथ चलने का एक अवसर है। यह दौड़ हर उस व्यक्ति के लिए है जिसके मन में श्री राम बसे हैं; जो राम को चाहता है, जो भारत को चाहता है, जो विश्व में कहीं भी रह कर भारत का सम्मान करता है। हर उस व्यक्ति की है श्री राम रन।

श्री राम रन का महत्व और उद्देश्य?

भारत या भारत के बाहर रहने वाले प्रत्येक नागरिक के लिए श्री राम रन एक कुटुंब है, यह राम का परिवार है। जिसका मिलन इस रामनवमी से प्रारंभ होगा और पूरे वर्ष अलग-अलग अवसरों पर हम मिलेंगे। श्रीराम रन हम सभी भारतीयों के लिए एक उत्सव है, जो हम सब मिल कर मनाएंगे। बस इसका विस्तार पूरे विश्व में होगा। इस दौड़ का उद्देश्य हर भारतीय के मन में भारत के प्रति प्रेम और श्री राम के प्रति श्रद्धा का उत्सव मनाना है।

श्री राम रन में कैसे भाग लें ?

1. www.theramrun.com या www.shriramrun.com इन दो वेबसाइट पर क्लिक करें। अपनी जानकारी भरें, अपने आप को रजिस्टर करें और इस भव्य श्री राम रन का हिस्सा बनें।
2. Strava एप को डाउनलोड करें एवं The Ram Run क्लब को फ़ॉलो करें - https://www.strava.com/clubs/theramrun
3. अपनी दौड़ को Strava एप के माध्यम से ट्रैक करें, हमसे और पूरे विश्व से साझा करें। अपनी योग्यता और सामर्थ के अनुसार दौड़ पूरी कर इस उत्सव के विश्व कीर्तिमान को स्थापित करने के लिए हर भारतीय का सहयोग करें।

श्री राम रन में कब और कैसे दौड़ें ?

इस दौड़ में 21 अप्रैल को स्थानीय समय अनुसार सुबह 5 बजे से रात 10 बजे के बीच आपको यह दौड़ पूरी करनी है। दौड़ एक ही बार में पूरी करनी होगी। आप द राम रन एप को डाउनलोड कर, उस पर लॉगिन करके इस दौड़ में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। आपने जिस भी दूरी का रजिस्ट्रेशन कराया है उस दूरी को Strava एप के माध्यमों से आप मॉनिटर कर सकते हैं। दौड़ सम्पन्न होने पर हमसे अपनी डिटेल दिए गए प्रारूप में साझा कर आप इस दौड़ को पूरा करेंगे। Strava एप पर जुड़ने के लिए क्लिक करें

श्री राम रन का हिस्सा कैसे बने ?

श्रीराम रन में रजिस्टर कर आप इस रन का हिस्सा बन सकते हैं। इस दौड़ में शामिल होने के कुछ और भी तरीके हैं। इस दौड़ का हिस्सा केवल दौड़ने के लिए ही नहीं बल्कि इस दौड़ में सहयोग करने के लिए भी बन सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति जो श्रीराम रन में सहयोग करता है उसे रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन किए गए सहयोग को हम किसी तरह की कोई मान्यता नहीं दे सकते। हमारी संस्था आपके सहयोग को इस दौड़ में शामिल हर व्यक्ति के लिए उपयोग करेगी। श्रीराम रन में आपका सहयोग जिस शहर के लोगों के बीच होगा, वहां के लोगों के समक्ष आपकी पहचान आपकी अनुमती के बाद ही सार्वजनिक की जाएगी। आस्था की इस दौड़ में आपका सहयोग हर तरह से हमारे लिए और पूरे विश्व के भारतीय समुदाय के लिए अतिआवश्यक है। आप हमसे अपने सहयोग के बारे में [email protected] ईमेल पर भी चर्चा कर सकते हैं।

श्रीराम रन में सहयोग करने के लिए रजिस्ट्रेशन क्यों करें ?

इस पावन कार्य में बिना परिचय पत्र के किसी भी व्यक्ति को मान्यता नहीं दी जाएगी। इस दौड़ में सहयोग करने के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। जिसके बाद रामसेवक परिचय पत्र दिया जाएगा। इस परिचय पत्र पर आपकी सेवा और दायित्व की जानकारी होगी। जो कि आपको श्रीराम रन में अपनी पहचान के रूप में साथ रखनी होगी।

श्रीराम रन में रजिस्टर क्यों करें ?

श्रीराम रन पूरे विश्व में होने वाली पहली दौड़ है। आस्था की यह दौड़ विभिन्न कीर्तिमान स्थापित करेगी। इसमें हर भारतीय दौड़ कर देश के प्रति अपना प्रेम और समर्पण व्यक्त करेगा। इस कार्य के लिए पंजीयन करना आवश्यक है। दौड़ पूरी होने के बाद श्रीराम रन का मैडल व प्रमाण पत्र सिर्फ रजिस्टर्ड व्यक्ति को ही मिलेगा।

श्रीराम रन में बिना रजिस्ट्रेशन के दौड़ने से क्या होगा ?

रामनवमीं को हर व्यक्ति श्रीराम रन में दौड़ सकता है। अपनी दौड़ की तस्वीरें अलग-अलग माध्यमों से हमें और पूरी दुनिया में शेयर कर सकता है। आस्था की इस दौड़ में बिना रजिस्ट्रेशन के भी दौड़ सकते हैं, लेकिन विश्व कीर्तिमान बना रही इस दौड़ में आपकी उपस्थिति, सहयोग और समर्पण की कोई प्रामाणिकता नहीं होगी।

श्रीराम रन प्रत्यक्ष रूप से अपने शहर में आयोजित कैसे करें ?

इस वर्ष दशहरे के बाद पहले रविवार यानी 17 अक्टूबर 2021 को पूरे विश्व में इस रन का आयोजन होगा। इस दौड़ को अपने शहर में आयोजित करने के पूर्व आपको कुछ तैयारियां करनी होंगी। दस सदस्यों की एक टीम तैयार करनी होगी, जो श्रीराम रन को आयोजित करने की विभिन्न गतिविधियों को संभालेगी। श्रीराम रन को आयोजित करने वाली टीम के सभी सदस्यों को वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। अलग-अलग जिम्मेदारियों के हिसाब से सभी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। इनमें कार्यों में मुख्य रूप से, सभी ज़रूरी सरकारी अनुमतियां लेना, श्रीराम रन का सुनियोजित प्लान बनाकर उसे [email protected] पर अपलोड करना, जिस रास्ते से होकर श्रीराम रन गुज़रेगी उस रास्ते की मार्किंग व प्लानिंग करना, रन के दौरान पीने के पानी, चिकित्सीय सहायता आदि की व्यवस्थाएं देखना, राम रन का प्रचार प्रसार करना जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आस्था का इस दौड में शामिल हो सकें।
दस सदस्यीय यह दल अपने-अपने शहरों में श्रीराम रन आयोजित कर सकता है। इस दौड़ में विभिन्न दूरियों के हिसाब से वर्गों को बांटा गया है। हर शहर में अलग-अलग दूरी की यह दौड़ एक ही जगह से आयोजित की जा सकती है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए हमें [email protected] पर लिखें।

श्रीराम रन का प्रचार-प्रसार कैसे करें ?

श्रीराम रन का प्रचार-प्रसार हर नागरिक अपने हिसाब और अनुकूलता से कर सकता है। इस दौड़ के लिए विभिन्न हैश टैग्स (#theramrun #shriramrun #godsownrun #indianrun #nationrun #globalramrun #RamAsthaRun #RamAsthaMissionRun #Ramathon #RamRashtraRun #RamRajRun #RunningRamas #RunforRam #RunforIndia #IndiaRuns #RunwithGods #RamRun #ShreeRamRun #RunningwiththeGods #TheRamAasthaRun #TheOmnipotentRun #RunforLord #RunwithLord #TheRamMission #TheUnifyingRun) का उपयोग अपने सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा सकता है। श्रीराम रन की वेबसाइट पर इस दौड़ से संबंधित विभिन्न सामग्री उपलब्ध है, जो कि ऑर्डर से मंगवाई जा सकती है। यह सामग्री आप स्वयं के लिए, अपने परिवार, मित्र, सहयोगी, साथी, दफ्तर, और लोगों को बांटने के लिए ऑनलाइन बुलवा सकते हैं।

श्रीराम रन में सुझाव ऐसे भेजें ?

हम आशा करते हैं कि आस्था की इस दौड़ को हम सब मिल कर एक-दूसरे के सहयोग से बेहतर ढंग से संपन्न कर सकते हैं। हमें आपके सुझावों के बारे में जानकर इस दौड़ को और भी बेहतर ढंग से आयोजित करने में मदद मिलेगी। आप हमें हमारे सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। आप हमें [email protected] पर ईमेल भेजकर भी अपने सुझाव व विचार साझा कर सकते है।

श्री राम रन में योगदान कैसे दें ?

भारत की अपनी यह दौड़ हमें एक बंधन में पिरोती है। आस्था की इस दौड़ में शामिल होकर, रजिस्टर कर आप इस भव्य रन का हिस्सा तो बनते ही हैं साथ ही अलग-अलग तरह से इस दौड़ में योगदान दे सकते हैं। अपने मित्रों, साथियों को इसमें शामिल कर आप इसकी भव्यता का विस्तार करते हैं। हमें आर्थिक योगदान देने के लिए हमारी वेबसाइट या [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।

श्रीराम रन में समूह में कैसे भाग लें ?

अगर आप अपने साथ एक पूरे समूह को दौड़ में शामिल करना चाहते हैं तो बेहतर विकल्प है कि सबको अलग-अलग रजिस्टर करवाएं। अगर सभी के लिए रजिस्टर कर पाना संभव न हो तो सामूहिक रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनकर अलग-अलग श्रेणियों में अपने पूरे समूह को रजिस्टर करवा सकते हैं।

श्रीराम रन क्या केवल हिंदूओं के लिए है ?

आस्था की यह दौड़ पूरे विश्व के लिए है। इस दौड़ का हिस्सा होने से आपको कोई धर्म, कोई समाज और कोई संस्थान नहीं रोक सकता। आपके भारत पर विश्वास और प्रेम की यह दौड़ हम सभी को एक सुंदर कार्य को साथ में संपन्न करने की प्रेरणा देती है।

श्रीराम रन क्या एक ही शहर में अलग-अलग हिस्सों में आयोजित की जा सकती है ?

अप्रत्यक्ष दौड़ कहीं से भी शुरू और पूरी की जा सकती है। लेकिन प्रत्यक्ष दौड़ शहर के रूप और उसके क्षेत्र के हिसाब से बढ़ सकती हैं, जो कि वैकल्पिक है। एक शहर में एक ही दौ़ड़ आयोजित करना बेहतर विकल्प होगा। शहर में इस दौड़ का आयोजन जिस दस सदस्यीय दल द्वारा किया जाएगा, उसकी जानकारी उस शहर के रजिस्ट्रेशन विकल्प पर उपलब्ध कर दी जाएगी। अपने शहर में इस दौड़ को आयोजित करने के लिए राम आस्था मिशन फाउंडेशन से [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है या वेबसाइट पर अपने शहर को रजिस्टर किया जा सकता है।

श्रीराम रन को आयोजित करने के लिए क्या सरकार से अनुमति की आवश्यकता है?

यदि इस दौड़ में आपके शहर से काफी बड़ा समूह शामिल होता है तो हर तरह की व्यवस्था जैसे की सुरक्षा, यातायात, पार्किंग आदि करना आवश्यक है। आपके शहर के प्रशासन से जुड़ी हर आवश्यक अनुमति इस दौड़ के लिए लेना अनिवार्य है। इस अनुमति की प्रति के बिना संबंधित शहर में राम आस्था मिशन दौड़ आयोजित नहीं कराएगा। अप्रत्यक्ष दौड़ में हर कोई अपनी जगह से दौड़ने के लिए स्वतंत्र है।

श्रीराम रन में कौन-कौन भाग ले सकता है ?

दौड़ना सेहत और शरीर के लिए अच्छा है। हर वर्ग के लोग इसमें भाग ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको डॉक्टर द्वारा दौड़ने के लिए मना किया गया हो या आपको कोई भी ऐसी बीमारी हो जिसमें दौड़ना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है तो आप इस दौड़ में हिस्सा न लें। इस कार्य में विभिन्न ऐसी ज़िम्मेदारियां आप निभा सकते हैं, जो कि इस दौ़ड़ को आयोजित करने में आवश्यक हैं। आप अपने आप को वॉलेंटियर के रूप में रजिस्टर करें और इस पावन कार्य में अपना योगदान दें। इसके अतिरिक्त आप श्री राम रन में प्रचारक की भूमिका भी निभा सकते हैं। प्रचारक बनने के लिए वेबसाइट पर दिए हुए लिंक पर अपनी जानकारी सबमिट करें।

श्रीराम रन में कौन भाग नहीं ले सकता ?

डॉक्टर द्वारा मना किए जाने पर, 60 वर्ष की उम्र से अधिक होने पर, 18 वर्ष से कम होने पर विशेष परिस्तिथियों में ही आप इस दौड़ में मेडिकल सर्टिफिकेट या माता-पिता की सहमती संलग्न कर इसमें दौड सकते हैं।

श्रीराम रन में क्या पहने ?

आस्था की इस दौड़ में आप अपने भारतीय परिधान, दौड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले योग्य परिधान व हर वह परिधान जो पहन कर दौड़ सकते हैं, जो आपको पसंद हो। कोशिश करें कि श्री राम रन द्वारा उपलब्ध करवाई गई सामग्री का उपयोग करें।

श्री राम रन कौन आयोजित करता है ?

राम आस्था मिशन फाऊंडेशन (भारत) द्वारा यह दौड़ आयोजित की जा रही है।

श्रीराम रन की कार्य समिति में कौन- कौन है, इसका हिस्सा कैसे बने ?

राम आस्था मिशन फाऊंडेशन का सदस्य होना गर्व की बात है। इसके लिए अपना परिचय संक्षिप्त वर्णन के साथ हमें [email protected] पर भेजें। आपकी पात्रता के अनुसार समिति आपको सदस्यता देने के बारे में विचार कर मिशन की सदस्यता प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त आप श्री राम रन में प्रचारक की भूमिका भी निभा सकते हैं। प्रचारक बनने के लिए वेबसाइट पर दिए हुए लिंक पर अपनी जानकारी सबमिट करें।

श्रीराम रन को अपने शहर, गांव या कस्बे में आयोजित करने में क्या-क्या सावधानियां बरतनी होंगी ?

कोविड गाइडलाइन को ध्यान में रख कर हर ज़रूरी सावधानी का ध्यान रखें। ज़रूरी अनुमतियां प्रशासन लें। उचित व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को सूचना पूर्व में प्रदान कर दें। किसी भी आम नागरिक को इस दौ़ड़ में किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े, ऐसी हमारी तैयारी हो।

श्रीराम रन पूरी करने पर मैडल एवं सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा?

श्री राम रन के सभी परतिभागियों को ई-सर्टिफ़िकेट वेबसाइट के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य सामग्री जैसे टी-शर्ट, मैडल एवं श्रीराम रन से सम्बंधित सामग्री का चयन कर अपने लिए वेबसाइट में दिए गए स्टोर ऑप्शन पर जाकर ऑर्डर करने से हर उपलब्ध सामग्री मंगवाई जा सकती है।

17 अक्टूबर को होने वाली रन के रेजिस्ट्रेशन 1 मई से चालू होंगे

श्री राम रन मोबाइल एप

© राम आस्था मिशन फाउंडेशन 2021. सर्वाधिकार सुरक्षित. Privacy Policy